Header Ads

  • Breaking Post

    recycling business ideas in hindi के 10 best plan

     हम इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे business के बारे में बताने जा आहे है जो आप को आर्थिक सुबत्ता तो प्रदान करता ही है साथ ही आप के द्वारा प्रकृति को दूषित होने से भी बचाता है। जी हाँ दोस्तों, हम बताने जा रहे है recycling business के बारे में। जो आप काफी कम निवेश में कर सकते है। आओ जानते है।

    recycling business ideas in hindi में जाने

    दोस्तों, हम सभी जानते है कि आज कई तरह का वेस्ट मैटेरियल्स हमारे वातावरण को दूषित कर रहा है। जैसे चाइना से आनेवाले use and throw के बेसिक पर कई तरह की चीजे हम खरीदते है और खराब होने पर उसे फेंक देते है। इस तरह हमारे देश में ई-कचरा, जैविक कचरा, जैसे कई तरह से प्रदुषण को बढ़ावा देनेवाले वस्तुओं के कचरे का स्वरुप बढ़ता जा रहा है। 

    इस बढ़ते हुए कचरे से वातावरण कितना दूषित हो रहा है परंतु ये बात आज बहुत ही कम लोग जानते है की यह कचरा भी कमाई का जरिया हो सकता है और इसी के साथ प्रकृति में बढ़ते हुये कचरे को भी कम किया जा सकता है। यह बात जो जानते है वही शायद समस्या को अवसर का रूप प्रदान कर सकते है।  

    आज के दौर में recycling business एक ऐसा व्यवसाय है जिससे कोई भी व्यक्ति विघटन और व्यापार की अच्छी जानकारी प्राप्त कर और प्लानिंग  के साथ कर सकता है और कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकता है। हम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है कि आज कई माध्यमों से उत्पन्न होने वाला कचरा भी बहुत ही तेज़ गति से बढ़ रहा है। उस कचरे को पुनः recycling कर हम अच्छी कमाई कर सकते है।

    किस तरह से करें अपने recycling business की शुरवात?

    किसी भी recycling business को शुरू करने से पहले आप को काफी study करना महत्वपूर्ण होता है क्यों की यह business लोगों के स्वास्थ से भी जुड़ा है। इसलिए जब भी किसी रीसाइक्लिंग के business को हम शुरू करें तब हमें उस पर काफी रिसर्च करने की आवश्यकता होती है। 

    • साथ ही हमें सबसे पहले recycling  (रीसाइक्लिंग) उत्पादों को कहाँ और कैसे बेचने का ज्ञान होना जरुरी है इस के लिए भी हमें अच्छे study की जरूरत होती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप recycling business के लिए वेस्ट मैटेरियल्स कब और कैसे प्राप्त करते हैं? इन सभी बातों को जानना हमारे लिए काफी आवश्यक हो जाता है।

    • Recycling business को करते समय हमें ध्यान रखना होता है की हम किस तरह से इसे eco-friendly बना सकते है। इसके लिए आपको उस प्रोडक्ट की रीसाइक्लिंग प्रक्रिया का पता होना चाहिए जिसे आप recycling business के तौर पर चुन रहे है।

    • आप जिस मटेरियल को रीसायकल करना चाहते है  उस की study आप के लिए आवश्यक है साथ ही आप घरेलु तौर पर या बड़े पैमाने पर यह business करना चाहते है तो आप को उस के हिसाब से recycling सयंत्र (मशीनरी) की आवश्यकता होगी।

    • Recycling business करने के लिए सरकार द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देश तथा नियमों का पालन करना आवश्यक है  जिस के चलते आप को अपने रीसाइक्लिंग व्यवसाय का पंजीकरण कराना आवश्यक होता है।

    • जहाँ से आप business को start कर रहे है वहासे से सम्बंधित डिपार्टमेंट से आप पंजीकरण करा सकते है। इसके अलावा सरकार के खतरनाक अपशिष्ट (मैनेजमेंट, हैंडलिंग एवं ट्रांस बॉउंड्री मूवमेंट) सम्बन्धी नियमों का पालन करना अनिवार्य है, जो कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा निश्चित किए गए हैं।

    • Recycling business के लिए निर्धारित प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है, जिसके लिए आपको कुछ और नियमों को ध्यान में रखना होगा, जैसे कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (ईपीए), ई-कचरा (पमैनेजमेंट और हैंडलिंग) नियम और नगरपालिका ठोस वेस्ट (प्रबंधन और हैंडलिंग) नियम के अंतर्गत आप को आप के व्यवसाय के लिए लाइसेंस प्राप्त होता है।

    Top 10 recycling business ideas in hindi

     

    पेपर रिसाइक्लिंग बिज़नेस ( Paper recycling business )

    शायद आप को पता है आज कंप्यूटर द्वारा डिजिटल क्रांति के युग में भी लोग भारी मात्रा में कागज का उपयोग करते हैं।आज हमारे देश के कचरे के हिस्से में ३०% हिस्सा पेपर्स का होता है। 

    कागज बना ने के लिए row materials पेड़ों से मिलता है इसलिए कागज बना नें के लिए पेड़ों को काटा जाता है जिस से भी हमारे पर्यावरण की काफी हानी हो रही है। आज  पेपर की  रीसाइक्लिंग एक बड़ी आवश्यकता बन गई है। जो हमारे पर्यावरण को महफुझ रखने का एक जरिया भी है।

    Paper recycling business कम निवेश वाला काफी अच्छा business है। इस से आप पुराने पेपर्स को recycle कर उसे नए पेपर्स बना सकते है। जो आप को काफी अच्छा फायदा दे सकता है।

    या फिर यदि आप खुद पेपर्स recycling नही करना चाहते तो भी आप बड़ी तादात में या मात्रा में वेस्ट पेपर्स materials को जमा कर उसे recycling फॉर्म तक पहुचने का काम भी कर सकते है। इस के लिए आप को ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नही होती सिर्फ वेस्ट materials को इकठ्ठा करने और उसे ट्रांसपोर्ट करने की सुविधा पर निवेश करने की आवश्यकता होती है।  जिसे आप अच्छी income कर सकते है।

    प्लास्टिक रीसाइक्लिंग बिज़नेस (Plastic Recycling business)

    recycling business ideas
    recycling business ideas in hindi


    आप जानते होंगे की प्लास्टिक हमारे पर्यावरण को सब से ज्यादा दूषित करने वाला पदार्थ है और जल, भूमि और वायु प्रदूषण को बढ़ाने में सब से अहम रोल प्लास्टिक का ही है।  इस के बावजूद आज पूरी दुनिया में प्लास्टिक सब से ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। इस होनेवाले प्रदूषण को बचने के लिए recycling एकमात्र बेहतर पर्याय साबित होता है।  प्रदुषण को यदि आपको पर्यावरण की मदद करने के साथ साथ अपने  कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं, तोplastic recycling business आपके लिए एक शानदार स्टार्टअप हो सकता है।

    जब हम मार्केट से पुराना प्लास्टिक एकत्रित करते है, तो यह अलग-अलग चीजों से बना होता है जैसे PET, HDPE, PVC materials के प्लास्टिक को हम आसानी से recycle कर सकते है।

      सबसे पहले आप को  प्लास्टिक का सारा कचरा डंपिंग करना होता है और उस की बाद PVC, ABS, LD, आदि जैसे प्लास्टिक कचरे की छंटाई और पृथक्करण करने की आवश्यकता होती है। इस के बाद में इस की ग्राइन्डिंग याने पिसाई कर उसे recycling कर सकते है या किसी recycling unit को बेंच सकते है जिस से आप की अच्छी कमाई हो सकती है।

    बैटरी रीसाइक्लिंग बिज़नेस (battery recycling business)

    आप को पता ही होगा आज दुनिया भर में कई तरह की बैटरीज का प्रयोग इलेक्ट्रिक संग्रहण के लिए होता है जिसे कई तरह से इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मकैनिकल उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जो आज हमारी सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता में से एक है।  आप जानते है बैटरी काफी महंगी होती है और अपेक्षा में कम जीवन काल से सीमित होती है। इसलिए दुनियामें बेकार बैटरी टन भार से बढ़ता जा रहा है जो उद्यमियों को रीसाइक्लिंग में व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित करता है।

    बैटरीज में कई तरह के रासायनिक पदार्थ होते हैं जो हमारे पर्यावरण और जीवों दोनों के लिए जहरीले होते हैं। और उन्हें डंप नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि battery में उपलब्ध रासायनिक तत्व भूमि और जल को काफी प्रभावित करते है और जीवों के लिए काफी खतरनाक हो सकते है। इसलिए battery को recycling कर उन्हें पुनः प्रयोग में लाना एक अच्छा recycling business साबित होता है जो कम लागत में काफी फायदेमंद होता है।


    लगभग हर प्रकार की बैटरी को एक ऐसी प्रक्रिया के माध्यम से recycling किया जा सकता है जिसमें छँटाई, छानना और नए पुर्जे बनाना शामिल है जिनका उपयोग बैटरी में एक बार फिर से किया जा सकता है।

    टायर रीसाइक्लिंग बिज़नेस ( tire recycling business)

    recycling business ideas
    recycling business ideas in hindi


    क्या आप को पता है एक टायर आमतौर पर रबर, कार्बन मिश्रण और नायलॉन से बना होता है। आप ने देखा होगा जब हम टायरको जलाते है तब भारी मात्रा में वायु प्रदूषण निर्माण करता हैं, और जब उन्हें जमीन में फेंक दिया जाता है, तो उन्हें सड़ने या गलने में काफी लंबा समय लगता है। इसलिए सबसे अच्छा विकल्प उन्हें रीसायकल करना।  

    Tire recycling business में  टायर पिघलाया जाता है और नए उत्पादों में ढाला जा सकता है। ज्यादातर बार, रीसाइक्लिंग प्रक्रिया को आगे इस्तेमाल करने के बाद उन्हें केवल ब्लॉकों में बेचा जाता है।

    टायर रीसाइक्लिंग व्यवसाय शुरू करने से पहलेहमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है  जैसे इस क्षेत्र में संभावित ग्राहकों की पहचान करने तथा रीसायकल उत्पादों की आपूर्ति के लिए विश्वसनीय स्रोत खोजने के लिए एक संपूर्ण बाजार विश्लेषण करना जरुरी होता है।

     संभावित ग्राहकों की पहचान करने तथा रीसायकल उत्पादों की आपूर्ति के लिए विश्वसनीय स्रोत खोजने के लिए एक संपूर्ण बाजार विश्लेषण करने के बाद, एक लाभदायक tire recycling business  बनाने का तरीका निर्धारित करने के लिए एक व्यवसाय योजना तैयार करें। 

    टायर रीसाइक्लिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए हमें उपकरण, साइट की तैयारी, ट्रकों और मजदूरी में काफी निवेश की आवश्यकता होती है। जिस के लिए हमें बैंकों तथा वित्तीय संस्थाओं से वित्तीय ऋण संबधी जानकारी की जरूरत होती है।

    Tire recycling business  एक लाभदायक व्यवसाय हो सकता है, लेकिन इसे सफल होने के लिए पर्याप्त वित्तीय पूंजी के साथ सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध और समर्थित होना चाहिए।

    कंप्यूटर रीसाइक्लिंग बिज़नेस (computer recycling business)

    आज के युग में कंप्यूटर रीसाइक्लिंग बिज़नेस एक अवसर है जो विचार करने योग्य है। कंप्यूटर रीसाइक्लिंग के अलावा, आप ख़राब हुए computer से पुनः उपयोग में आनेवाले भागों जैसे डिस्क ड्राइव, हार्ड डिस्क और प्रोसेसर को बेच सकते हैं। साथ ही कंप्यूटर के भीतर की मूल्यवान धातुओं को निकालने और संसाधित करने के लिए काफी सारी कंपनियां उसका मदरबोर्ड भी खरीदती हैं। आप उपयोग किए गए कंप्यूटर उपकरण जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और कंप्यूटर केस को बेचने का व्यवसाय भी कर सकते हैं।

    कंप्यूटर में कई तरह की कीमती मेटल्स पाया जाता हैं जैसे सोना, तांबा, सीसा, पैलेडियम, एल्युमिनियम, आदि जिन्हें कंप्यूटर से निकाला जा सकता है और अच्छे दामों में बेचा जा सकता है। इस के साथ ही टिन, सिलिका, कांच, प्लास्टिक, फाइबर इत्यादि जैसी अन्य सामग्री भी हैं जिनका उपयोग और आवश्यकताओं के आधार पर recycling किया जा सकता है।

    Computer recycling business काफी अच्छा और profitable business है।

    कार्टन बॉक्स रीसाइक्लिंग बिज़नेस ( carton box recycling business)

    आप जानते ही है कार्टन बॉक्स कार्डबोर्ड से बना होता है और इसका उपयोग पैकेजिंग सामग्री के रूप में किया जाता है। इनमें से अधिक तर कार्टन बॉक्स एक बार इस्तेमाल करने के बाद बेकार हो जाते हैं।और इन्हें फेक दिया जाता है।

    फेकें हुयें कार्टन बॉक्स को इकट्ठा कर आप  रीसाइक्लिंग मशीन का उपयोग करके उन्हें रीसायकल कर सकते है।और अच्छे दामों में बेच सकते है। carton box recycling business आप कम निवेश में भी शुरू कर सकते है। जिस के लिए आप स्थानीय स्क्रैप दुकानों से कार्टन बॉक्स के स्क्रैप को खरीद सकते है। कार्टन बॉक्स को रीसायकल करने के लिए आप को कुछ मशीनों की जरूरत होती है।

    carton box recycling business उचित मात्रा में पैसा कमाने का एक बहुत ही सफल साधन हो सकता है क्योंकि यह कमाई का एक आसान तरीका है। आप को पता है लगभग हर जगह कार्टन बॉक्स की आवश्यकता होती है और कार्टन बॉक्स का स्क्रैप मैटेरियल्स भी सभी जगह आसानी से उपलब्ध हो सकता है।

    यह एक बहुत ही कम लागत वाला व्यवसाय मॉडल है और सभी प्रकार के recycling business में सब से  सस्ता है।

     ई-कचरा रीसाइक्लिंग बिज़नेस ( e-waste recycling business)

    recycling business ideas
    recycling business ideas in hindi


    इलेक्ट्रॉनिक्स रीसाइक्लिंग बिज़नेस काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है क्यों की इलेक्ट्रॉनिक्स  के रूप में बड़ी  मात्रा इसका प्रचार और प्रसार हो रहा है  साथ ही ई-कचरा भी बढ़ता जा रहा है जिसे पुनर्नवीनीकरण याने recycling करने की आवश्यकता ने  e-waste recycling business की संभावनाओं को काफी बढ़ा दिया है।

    ई-कचरा याने इलेक्ट्रॉनिक कचरा जैसे कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, घड़ियां, रिमोट, लैपटॉप, टैबलेट और कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं ख़राब होने पर फेकें जाने के बाद संग्रहित होता है। जो  प्रकृति और पर्यावरण के लिए  काफी खतरनाक होता हैं और इसलिए इन्हें बेहतर तरीके से रीसायकल किया जाना चाहिए।

    e-waste recycling business एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है क्योंकि कई कंपनियां आपके रीसायकल उत्पाद को सीधे उच्च दरों पर खरीदती हैं।  इस में आप को कुछ ज्यादा करने की आवश्यकता नही होती। बीएस आप को स्थानीय स्क्रैप की दुकानों से e-waste को खरीदकर कुछ साधनों या सयंत्रों की मदत से रीसायकल करने की आवश्यकता होती है और उसे आप कई कंपनियों को बेच सकते है।

    खाद्य रीसाइक्लिंग बिज़नेस (food waste recycling business)

    Food waste recycling business  वास्तव में प्रकृति के सबसे अनुकूल तरीकों में से एक है। आप को है कि दुनिया में भोजन की बर्बादी वास्तव में बहुत अधिक है घरों से लेकर सर्वजनिक स्थानों में. उपहार गृह, होटल तथा कई अन्य जगहों में कुछ न कुछ भोजन बाहर फेंक दिया जाता है। क्योंकि इसका सेवन नहीं किया जाता है।

    इसलिए, ऐसे waste फूड्स को हम जैविक इंधन और जैविक खाद के रूप में recycling कर सकते है। जिस में किसी भी तरह से विषाक्त तथा जहरीले पदार्थ नही निकलते इसलिए पर्यावरण पूरक माना जाता है।   इन दिनों एक बढ़िया व्यवसाय विकल्प बन गया है।

    आप स्थानीय तौर पर कई तरह से waste food को जमा कर कम्पोस्ट कर सकते है। और हम इसे जैविक खहद या जैविक इंधन के रूप में बेच सकते है जिस की ग्रामीण क्षेत्रों में बढती मांग को देख कर food waste recycling business काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

    फार्म वेस्ट रीसाइक्लिंग बिज़नेस (farm waste recycling business)

    कृषि कचरे को मूल रूप से जैविक कचरे के रूप में जाना जाता है जो विभिन्न माध्यमों से खेती की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होता है। ये कृषि कचरा बहुत बड़ी मात्रा में उत्पन्न होता हैं। 

    खेत के कचरे में धान की फसल, सूखे पत्ते, छोटी लकड़ी, चावल के भूसे, गाय के गोबर, सड़े हुए कृषि उत्पाद इत्यादि से उत्पन्न ठूंठ शामिल हैं। ज्यादातर मामलों में इन कचरे को खेत पर या छोटे डंपिंग ग्राउंड में अप्रयुक्त छोड़ दिया जाता है। अगर इन कचरे का समझदारी से इस्तेमाल किया जाए तो यह खेत मालिकों को अच्छी मात्रा में रिटर्न दे सकता है और उचित उपयोग से कचरे को कम करने में भी मदद कर सकता है।

    इस के recycling business के तौर पर हम खेती के कचरे को एकत्रित कर vermicompost खाद में परिवर्तित कर सकते है। जो आर्गेनिक खेती के लिए उपयुक्त होता है। इस business के माध्यम से हम अच्छा profit कम सकते है।

    vermicompost खाद के business के लिए आप हमारा केंचुएँ की खाद से कर सकते है 1 लाख रुपयें महीने तक की Income इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

    मेटल रीसाइक्लिंग बिज़नेस (scrap metal recycling business)

    recycling business ideas
    recycling business ideas in hindi


    विभिन्न प्रकार की recycling धातुओं की कीमतें दैनिक आधार पर बढ़ती या घटती हैं, लेकिन लंबे समय तक धातु की कीमतें लगातार (यदि धीरे-धीरे) बढ़ती हैं। और स्क्रैप धातु के हर औंस के लिए एक इच्छुक बाजार है जिसे आप रीसाइक्लिंग के लिए सुरक्षित कर सकते हैं। 

    स्क्रैप धातुओं में विभिन्न धातुएं जैसे लोहा, स्टील, तांबा, पीतल, एल्यूमीनियम, मिश्र धातु, निकल, कांस्य और कई अन्य कीमती धातुओं को छोड़कर शामिल हैं। इन स्क्रैप धातुओं को रीसायकल कर इसे अन्य उपयोग में जैसे बर्तन, फ्रेम और विभिन्न उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है। ये धातु स्क्रैप बड़ी संख्या में होते हैं और बहुत उपयोगी होते हैं। किसी भी अन्य रीसाइक्लिंग व्यवसाय की तुलना में मेटल रीसाइक्लिंग बिज़नेस की मांग बहुत अधिक है।

    संबोधन

    इस आर्टिकल में आप को recycling के 10 ऐसे business के बारे में बताया गया है जिसे आप कम लागत या कम निवेश में भी शुरू कर सकते है और अच्छी आय प्राप्त कर सकते है। लेकिन सब से जरुरी है की आप जिस भी recycling के business को शुरू करना चाहते हो तो उस के बाजार की या स्क्रैप मैटेरियल्स की अच्छी और पर्याप्त जानकारी को जुटाना आवश्यक है। जिसे आप सही तरीके से किसी भी business को start कर सकें और उस से अच्छा मुनाफा कमा सकें।

    और पढ़ें :- 8 यूनिक बिज़नेस आइडियाज (Unique Business Ideas in hindi) के important tips

    कोई टिप्पणी नहीं

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad