Header Ads

  • Breaking Post

    चाक मेकिंग बिज़नेस : कम लागत में अच्छा profit कमायें

     “कोई भी Business छोटा या बड़ा नही होता , आप की मेहनत , लगन, और उस Business के प्रति आप का सकारात्मक दृष्टिकोण ही आप को उस Business और आप के जीवन में बुलंदिओं तक पहुचांता है। “

    चाक मेकिंग बिज़नेस एक ऐसा business है जो आप काफी कम लागत में शुरु कर सकते है और इससे अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है। हम इस चाक मेकिंग बिज़नेस के आर्टिकल में चाक मेकिंग बिज़नेस की पूरी जानकारी देंगे और अथ ही किस तरह से आप को work करना चाहिए यह भी बताएँगे।

    चाक क्या है?

    7.20 से.मी. लम्बाई की प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की एक ऐसी छड़ी जिस की गोलाई 0.88 से.मी. होती है। स्कूल, काँलेज, ट्युशन क्लासेस जैसे कई शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक संस्थाओ में जिस का प्रयोग बच्चों को, विद्यार्थिओं को, या अन्य किसी भी संस्थानिक सभासदों को शिक्षित किये जाने के उद्देश्य के लिए black board पर अक्षरों, सूत्रों तथा रेखाचित्र को निकालने के लिए किया जाता है।

    चाक मेकिंग बिज़नेस क्या है?

    चाक(chalk) जिस का इस्तेमाल ज्यादा तर स्कूल, काँलेज, ट्युशन क्लासेस, और कई तरह क कामों में किया जाता है। कई तरह के सजावट के लिए रंगीन चाक(chalk) का इस्तेमाल भी आजकल काफी बढ़ गया है। और सब से महत्वपूर्ण बात यह भी है की इस का इस्तेमाल हा जगह और साल भर होता है। जिस से यह सुनिश्चित हो जाता है की मार्केट में इस की मांग बरकरार रहती है।

    चाक मेकिंग बिज़नेस याने बाजार में chalk की मांग को देखते हुए चाक बनाने से लेकर उस के वितरण तक की प्रकिया को हम चाक मेकिंग बिज़नेस कह सकते है। इस के लिए हमें chalk बनाने के मशीन उस के मोल्डिंग के साथ आवश्यक है साथ ही chalk बनाने के लिए आवश्यक raw materials की भी जरूरत होती है।

    आप चाक मेकिंग बिज़नेस को बड़े पैमाने याने ज्यादा निवेश पर और लघु उद्योग के भांति छोटे पैमाने पर याने कम निवेश में ऐसे दोंनों तरह से कर सकते है।

    चाक मेकिंग बिज़नेस
    चाक मेकिंग बिज़नेस


    छोटे पैमाने पर चाक मेकिंग बिज़नेस

    यदि आप छोटे पैमाने पर चाक मेकिंग बिज़नेस करना कहते हो तो आप बड़े आसानी से यह business अपने घर पर करसकते हो। जिस के लिए हमें 10,000 से 15,000 रुपयें के मामूली खर्च करना पड़ता है और हमारा business start हो सकता है। चाक मेकिंग बिज़नेस हम अपने घर के एक कमरे में भी शुरू कर सकते है। हमें बस..

    • चाक बनाने के साचें

    • चाक की लिए लगने वाला प्लास्टर ऑफ़ पेरिस(POP)

    • थोडा white cement

    • थोडा केरोसिन या तेल

    • पानी

    की आवश्यकता होती है। जो हमारे आसपास के मार्किट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। चाक बनाने के साचें हम ऑनलाइन खरीद सकते है जो हमें एक बार ही खरीदने की आवश्यकता होती है। जिस की कीमत 1500 से 2000 रुपयें के बिच होती है। चाक बनाने के लिए लगने वाला प्लास्टर ऑफ़ पेरिस आप को आप के आस पास के मार्किट में 8 से 9 रूपये प्रति किलों से मिल जाता है और बाकि चीजें आप को अपने घर पर ही मिल जाती है।

    चाक बनाने की प्रक्रिया 

    चाक बनाने की प्रक्रिया छोटे पैमाने और बड़े पैमाने पर थोड़े अन्तराल से एक जैसी ही होती है। लेकिन महत्वपूर्ण होता है की आप हाथों से साचों की मदद से चाक बनाना सीखें जो चाक मेकिंग बिज़नेस में जरुरी और आवश्यक प्रक्रिया है। इसलिए हम साचों की मदद से अपने हाथोंसे बनाने वाले चाक की प्रक्रिया को इस आर्टिकल में शामिल किया है।

    कैसे करें शुरवात?

    सब से पहलें हमें प्लास्टर ऑफ़ पेरिस (POP) का घोल तैयार कर लेना है इस के लिए हमें प्लास्टर ऑफ़ पेरिस को पानी में मिला कर उस का घोल तैयार कर लेना है। मानों गम 1000 चाक के लिए घोल तैयार कर रहे है तो हमें 2 किलों प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का पानी के साथ घोल तैयार करना होगा।

    इसके बाद हमें चाक के साचों (molding) में केरोसिन या तेल को ब्रश की सहायता से अच्छे से लगा लेना होगा ताकि जब हम प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का घोल साचों में डालें तो वह आसानी छे निकल पाए या चिपके ना।

    इसके बाद हमें साचों को 20 से 25 मिनट के लिए रख देना है जिस से प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का घोल साचों में सख्त हो सकें। और से बाद हमें साचों को खोलकर बने हुए चाक को सुखाने के लिए धुप में रख देना है।

    चाक अच्छे से सूखने के बाद आप को चाक की अच्छे से पैकिंग करनी है और फिर आप के चाक मार्किट जाने के लिए बिलकुल तैयार है।

    अगर आप को रंगीन चाक बनाने है तो आप को प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के घोल में कलर मिलाना चाहिए जिस कलर का आप चाक बनाना चाहते हो। एक बार में कितने चाक बनते है यह संख्या आप के साचों की संख्या और उस के आकार पर निर्भर करती है। एक साचें में एक बार अमूमन 100 से 200 चाक बनते है।

    साचों से चाक निकलने के बाद आप साचों को साफ कर तुरंत उसे दुसरे चाक के लिए तैयार कर सकते है।

    आप को इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए की चाक बनाने के लिए आप जो भी प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का use कर रहे है वह अच्छी क्वालिटी का होना अनिवार्य है नही तो आप के चाक की क्वालिटी ख़राब हो सकती है।

    बड़े पैमाने पर चाक मेकिंग बिज़नेस

    यदि आप बड़े व्यावसायिक तौर पर चाक मेकिंग बिज़नेस करना चाहते हो तो  इस के लिए आप को ज्यादा निवेश की आवश्यकता होगी। जिसे आप इंडस्ट्रियल एरिया में जगह का चयन करना होगा। और इस plant को लगाने के लिए आप को 200 से 300 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होगी। और कई तरह की सामग्री की आवश्यकता होती है ऐसे साधनों की समीक्षा करते है।

    • plant से ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता

    • plant के लिए बिजली की पूर्ति

    • चाक बनाने के लिए आवश्यक raw materials जैसे चुना पत्थर (प्लास्टर ऑफ़ पेरिस)

    • चाक को सफ़ेद बनाने के लिए white सीमेंट

    • अलग अलग तरह के कलर (रंगों के चाक बनाने के लिए)

    • पानी की आवश्यकता

    • आंशिक इस्तेमाल के लिए तैलीय पदार्थ

    इस के साथ ही जब हम इंडस्ट्रियल तौर पर या बड़े पैमाने पर चाक मेकिंग बिज़नेस कर रहे है तो हमें कुछ अन्य उपकरणों की भी आवश्यकता होती है।

    • चाक बनाने के सांचे (molding)

    • मिक्सर मशीन

    • मिक्सिंग टैंक

    • स्क्रेपर

    • ड्रायर

    • हैण्ड ग्लव्स

     ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता:- यदि आप बड़ें पैमाने पर यह उद्योग करना चाह रहे है तो आप को जरूरत है ट्रांसपोर्टेशन की। आप ने बनाया हुआ माल एक जगह से दूसरी जगह पर समय के नियोजन के साथ लें जाने के लिए आप को एक बेहतर ट्रांसपोर्ट की आवश्यकता होती है।

    बिजली की आपूर्ति:- जब आप बड़ें पैमाने पर यह उद्योग करना चाह रहे है तो आप को एक या दों तरह की  मशीन आप के plant में लगाना होगा जिस से कम समय में अधिक मात्रा में  बनाने के लिए आप के plant में बिजली की आपूर्ति होना आवश्यक है।

    raw materials :- चाक बनाने के लिए आप को प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का इस्तेमाल करना होता है। जो आप को बाजार में  8 से 9 रुपयें प्रति किलों के हिसाब से मिल जाता है।

    white cement ;- चाक में सफेदी और मजबूती लाने के लिए आप को कुछ अनुपात में white cement का इन्तेमाल करना जरुरी है जिसे आप के चाक की अच्छी क्वालिटी आप दे सकें।

    चाक बनाने के सांचे (molding) :- जब आप बड़ें पैमाने पर चाक मेकिंग बिज़नेस करते है तो आप को molding मशीन की आवश्यकता होती है। जो आप को 70,000 रुपयें के न्यूनतम मूल्य पर प्राप्त हो सकती है। जो आप  INDIA MART  से ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

    मिक्सर मशीन:-  चाक मेकिंग बिज़नेस के लिए आप को molding मशीन के साथ साथ मिक्सर मशीन की भी जरूरत होती है। जिसे हम चाक बनाने के घोल को बड़े पैमाने पर बनाने के लिए आवश्यकता होती है।

    मिक्सिंग टैंक:– बनायें हुए मिक्सर को रखने के लिए आप को एक बड़े मिक्सिंग टैंक की जरूरत होती है।

    Advertisement

    स्क्रेपर and ड्रायर  :- स्क्रेपर का इस्तेमाल चाक मोल्ड की सतह को स्क्रैप करने के लिए किया जाता है और ड्रायर का इस्तेमाल चाक को सुखाने के लिए किया जाता है।

    ब्रांडेड पैकेजिंग:– आप को आप के तैयार माल के लिए अच्छी तरह और आकर्षक पैकेजिंग पर ध्यान देने की भी आवश्यकता होती है।

    इस तरह से चाक मेकिंग बिज़नेस को बड़े पैमाने पर करने के लिए आप को 1.5 लाख  से 2.5 लाख निवेश की आवश्यकता होती है। इस के साथ ही आप को आपके व्यवसाय का पंजिकरण कराना, ROC और ट्रेड लाइसेंस अनिवार्य होता है साथ ही आप को अपने business के नाम पर PAN कार्ड और बैंक अकाउंट खोलने की भी आवश्यकता होती है। आप अपने चाक मेकिंग बिज़नेस को SSI यूनिट के रूप में भी स्थापित कर सकते है।

    चाक मेकिंग बिज़नेस के लिए जरुरी है मार्केटिंग

    कोई भी business आप के मार्केटिंग कैम्पेन पर डिपेंड करता है। आप अपने business की किस तरह से मार्केटिंग कर रहे है? किस तरह से आप अपने business के लिए लोगों से जुड़ रहे है? किस तरह से आप अपने business का प्रचार और प्रसार कर रहे है? इन सभी बातों पर आप के business की growth डिपेंड करती है।

    चाक मेकिंग बिज़नेस में आप को मार्केटिंग की काफी आवश्यकता है। इस के लिए आप को आप के आस पास के सभी स्कूल .collages, प्राइवेट शैक्षणिक संस्थाएं, स्टेशनरी दुकानों को विजिट कर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना अनिवार्य होता है। और साथ ही यदि आप अपना मुनाफा थोडा कम रखते हुए एक अच्छी क्वालिटी के साथ समय पर अपने प्रोडक्ट की डिलीवरी देते है तो आप काफी अच्छे तरह से अपने चाक मेकिंग बिज़नेस की growth कर सकते है।

    यदि आप छोटे पैमाने पर भी इस business के शुरू करते है। और उसकी अच्छे से मार्केटिंग करते है तो आप monthly 15,000 से 20,000 की income आसानी से कर सकते है।

    और पढ़ें :- laghu udyog full info-2021 लघु उद्योग से सवारें अपना भविष्य

    कोई टिप्पणी नहीं

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad