Header Ads

  • Breaking Post

    plant nursery business को कैसे करें? most profitable business

     plant nursery business को कैसे करें?

    plant nursery business
     plant nursery business



    दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने plant nursery business के बारे में पूरी जानकारी आप के सामने प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। इस आर्टिकल को पूरा पढने पर आप plant nursery business के सभी पैलुओं को जानेंगे और साथ ही इस business को हम किस तरह से online business बना कर अपनी income को बढ़ा सकते है। इसका पूरा विवरण प्रस्तुत आर्टिकल में आप को बताया गया है।

    आज कल लोग अपने घर को अच्छे से सजाने और संवारने के लिए काफी कुछ करते है। अपने घर को सुन्दर बनाने के लिए कई तरह से सजावटी वस्तुओं को प्रयोग करते है। अपने घर को प्राकृतिक तौर पर सुन्दर बनाने के लिए और अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध रखने के लिए लोग कई तरह के फूलों और पौधों का इस्तेमाल करते है। जिसे लोग अपने घरों में, बरामदें में, अपने बाल्कनी में, gardening के लिए इस्तेमाल करते है।

    साथ ही कई तरह के फूलों के तथा फलों के व्यावसायिक उद्देश्य के लिए भी नर्सरी plant का इस्तेमाल किसान भाईयों द्वारा किया जाता है।

    इस के लिए कई तरह के फूलों के पौधों, सजावटी पौधों, आकर्षक पौधों के साथ साथ उपयोगी पौधों में भी लोगों की रूचि रहती है। और अपने पसंदीदा पौधों के नर्सरी plant को खोजने के लिए बड़ी दिलचस्पी से लोग कई दूर दराज इलाकों में जाते है। लोगों की बढती दिलचस्पी को देख कर यह एक काफी अच्छा और ज्यादा मुनाफा देने वाला business बी के तौर पर plant nursery business की काफी डिमांड बढती जा रही है।


    plant nursery business क्या है?


    plant nursery business को समझने के पहलें हमें plant नर्सरी को समझना पड़ेगा। उपजाऊ या उगाऊ जमी के एक छोटे हिस्से में हम कई तरह के या कई किस्म के पौधों के बीजों अथवा कलमों या अन्य किसी भी साधनों ( जैसे budding – पेड़ों पौधों की नई प्रजातियों की विकसित करने की तकनीक) से देशी-विदेशी पेड़ों-पौधों को तैयार करना, अन्य जगहों पर स्थानांतरित करने योग्य हो जाने तक खाद, कीटकनाशकों, तथा अन्य साधनों से उसकी अच्छे से देखभाल करना plant नर्सरी का अहम् हिस्सा होता है।

    इस तरह से पेड़ों-पौधों को तैयार कर इसे व्यापारिक उद्देश्य के लिए जैसे फलों-फूलों की खेती के लिए, घरों के सजावट हेतु गमलों में लगाये जाने वाले सुशोभित पौधे और बेलियाँ, और साथ ही कई तरह के पौधे और पेड़ जो सामाजिक वनिकरणों के उद्देश्य हेतु तैयार किये हुयें पेड़ों- पौधों को बेचने के व्यवसाय को हम plant nursery business कहते है।

    plant nursery business कैसे शुरू करें?


    अगर हम plant nursery business शुरू करना चाहते है तो बड़े आसानी से शुरू कर सकते है। इसमें हमें ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नही होती। अगर आप खेती से जुड़े है तो तो आप अपने खेती के छोटे से हिस्से में बड़े आसानी से इस business को start कर सकते है। लेकिन आप खेती से नही जुड़ें फिर भी आप इस business को अपने घर के खुली जगह पर कर सकते है या इस business के लिए कोई अच्छी जगह rent पर लेकर इस business को शुरू कर सकते है। लेकिन इस में आप के पास थोड़ी बहुत जगह होना काफी जरुरी है उस के बिना आप यह business नही कर सकते।

    और उस जमीन को आप को उपजाऊ भी बनाना पड़ेगा जिस पर पौधों को उगाया जा सकें इस के लिए आप को जमीं को अच्छे से तैयार कर उस में खाद के माध्यम से पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाना होगा जिस के लिए आप Vermicompost का इस्तेमाल कर सकते हो। साथ ही अन्य fartilizers का भी आप इस्तेमाल कर सकते हो।

    plant nursery business यह एक स्थानीय व्यवसाय के रूप में ज्यादा प्रचलित होता है इस के लिए आप को स्थानिक डिमांड को ध्यान में रखते हुयें आप के नर्सरी में किस तरह के किस प्रजाति के पौधों का आप महत्व देंगे या आप किस तरह से फूलोंके, सब्जियों के, या फिर अलंकारिक या सजावटी पौधों को अपने नर्सरी में उगाना चाहोगे। इस की study आप को स्थानीय डिमांड के हिसाब से कर लेनी चाहिएं।

    अगर आप शहर या निगमों के उदेश्य से अपने plant nursery business को विकसित करना चाहते है तो आप क०ओ ज्यादा से ज्यादा सजावटी और अलंकारिक या सब्जियों वाले पौधों के base पर अपने business शुरू करना चाहिए और इस के साथ साथ आप कई तरह की मीट्टी और organic खाद को भी अपने नर्सरी से बेच सकते है जिसकी शहरी इलाकों में ज्यादा डिमांड बढ़ रही है।

    ऐसी आवश्यक चीजें जो plant nursery business के लिए है जरुरी


    स्पष्ट रूप से हमें इस business के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है यह जानेंगे।

    1) पर्याप्त जमीन

    इस व्यवसाय के लिए सब से जरुरी और महत्वपूर्ण है जमीन। जमीं का होना यह पहिली प्राथमिकता इस व्यवसाय में होती है। यदि आप के पास पर्याप्त जमीन नहीं है तो आप इस व्यवसाय को शुरू नही कर सकते। बीजों अथवा कलमों कसे पौधों को तैयार करना इस मुलभुत प्रक्रिया के लिए जमींन की अनिवार्यता स्पष्ट करता है। इस के लिए पास ज्यादा या बड़े स्तर पर जमीन का होना आवश्यक नही है किन्तु थोड़ी जमींन आवश्यक होती है।

    साथ ही आप को यह भी आवश्यक है की शहरों अथवा निगमों के आसपास आप की नर्सरी हो। जो आप के ग्राहकों के लिए आवाजाही और यातायात के लिए भी सुलभ हो। आप के नर्सरी तक पहुचने केलिए ग्राहकों को आसानी हो। नगरों शहरों और निगमों के आसपास आप के नर्सरी की आवश्यकता आप के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। फूलों – पौधों में लोगोंकी रूचि भी बढ़ा सकता है जो आप के व्यवसाय को काफी बढ़ा सकता है। इसलिए भी सही जगह पर जमीन का चुनाव आप के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

    2) रेत और मिटटी की उपयोगिता

    बीजों को अच्छे और सफल तरीकों से अंकुरित करने के लिए और पौधों के अच्छे विकास के लिए भी जरुरी है मिश्रित मिटटी का प्रयोग किया जाएँ। इस के लिए आप को मिटटी को एक अनुपात में रेत के साथ मिलाना आवश्यक है जिसे बीजों के संस्करण के लिए मिटटी को तैयार करना कहाँ जाता है। इस के लिए आप किस तरह की मिटटी का प्रयोग करते है और उस के सही अनुपात में किस तरह से रेत को मिलाते है यह भी एक आवश्यक पैलू है। कलि या पिली मिट्टी, बालू, स्पगनैम की काई या पिट की काई के साथ रेत को सही अनुपात में मिला कर आप इसे जैविक या थोड़े रासायनिक खादों से युक्त कर सकते है जिस से सही और सफल तरीकों से बीजों का अंकुरण हो सकें।

    3) पानी की उपयुक्तता

    plant nursery business में जमीन के बाद सब से महत्वपूर्ण घटक होता है पानी। इस व्यवसाय के लिए पानी की मुबलकता काफी महत्वपूर्ण आवश्यक है। पानी के बिना इस व्यवसाय को आप कतई नही कर सकते। इस के लिए भी जरुरी यह है की आप जगह का चयन करते समय पानी के मुबलकता पर भी ध्यान दें। या आप अपनी चुनी हुई जगह पर पानी की मुबलकता को उपलब्ध करा सकते है जिस के बाद आप अपने business की शुरवात कर सकते है।


    4) रासायनिक एवं जैविक खाद की आवश्यकता

    बीजों और छोटे पौधों पर कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा रहता है। और साथ ही कई तरह के पोषक तत्वों की भी आवश्यकता बीजों और पौधों के लिए होती है इस के लिए पर्याप्त रासायनिक औषधियाँ और खाद का आवश्यक संग्रह plant nursery business के दौरान आप के पास होना चाहिए। साथ ही खाद एवं रासायनिक औषधियों की जानकारी भी आप को होनी चाहिए।

    इस के आप को डबल फायदे होने के चांसेस बढ़ जाते है। आप के पास उपलब्ध जानकारी एवं रासायनिक औषधियाँ और खाद आप के नर्सरी के काम में भी आ सकते है। और साथ ही अपने ग्राहकों को उपयुक्त जानकारी के साथ आप खाद एवं औषधीयां भी बेच सकते है।

    5) औजारों और मशीनरी की जरूरत

    किसी भी व्यवसाय को अच्छी तरह से, तेजी से, और सुचारू रूप से करने के लिए हमें कई तरह के साधनों की आवश्यकता होती है। जिस से हमारी लागत भी थोड़ी कम हो जाएँ और मुनाफा भी बढ़े। plant nursery business कोभी करने के लिए साधनों की आवश्यकता होती है। जिस में कुछ औजारों के साथ साथ हमें मशीनरी की भी आवश्यकता होती है।

    जैसे जमींन तैयार करना, मिटटी और रेत को मिलाने के लिए मिक्सर, तथा पॉट भरने, plant cutting, साथ ही ट्रांसपोर्टिंग, पौधों को पानी देना ऐसे कुछ महत्वपूर्ण कार्यों के लिए हम मशीनरी का उपयोग क्र सकते है जिस से काम के गति आने के साथ साथ लागत भी कम होती है। इस के साथ ही कुछ औजारों की आवश्यकता नियमित रूप से होती है जैसे खुदाई करने के लिए, कटाई करने के लिए, फवारणी सयंत्र जैसे कई छोटे आवश्यक औजारों की हमें जरूरत होती है।

    6) कुशल कामगार

    plant nursery business के लिए हमें कुशल और अनुभवी कामगार की आवश्यकता होती है। यदि हम बड़े पैमाने पर plant nursery business करते है तो हमें ज्यादा कुशल कामगारों की आवश्यकता होती है। लेकिन हम जब छोटे पैमाने पर यह व्यवसाय करते है तो हमें कम या पार्ट टाइम कामगार की आवश्यकता होती है। जिस के द्वारा नर्सरी में हम पौधे तैयार करना, कटाई, सिंचाई, छंटाई, और फवारणी जैसे कामोंहा को हम कर सकें जिस में कुशल व्यक्ति की आवश्यकता होती।

    क्या plant nursery business के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस जरूरी है?


    कसी भी business को शुरू करने के पहले उसका रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होता है। plant nursery business के लिए भी आपa आप के नजदीकी जिल्हा उद्योग कार्यालय अथवा नगर निगम में रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन करने के उपरांत आप को रजिस्ट्रेशन certificate और लाइसेंस प्राप्त होता है। जिसे आप सरकार द्वारा जारी कई योजनाओं का भी लाभ उठा सकते है।

    इस के साथ आप को GST नंबर भी प्राप्त करना होगा और अपने व्यवसाय से जुडा बैंक अकाउंट भी खोलना होगा। साथ ही आप को अपने plant nursery business का insurance भी करवा लेना चाहिए। जिसे आप को भविष्य की सुरक्षा प्रदान की जाती है। और यह सुनिश्चित हो जाता है की यदि भविष्य में किसी आपदा में होनेवाले नुकसान की भरपाई की जा सकें।

    plant nursery business की केटेगरी


    यदि आप plant nursery business को शुरू करना चाहते है या फिर आप इस में इंटरेस्टेड है तो आप को पहले यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है की आप किस तरह का या किस केटेगरी का plant nursery business शुरू करना चाहते है। यह कई तरह के पैलुओं पर निर्भर करता है। जैसे आप इस business में कितना निवेश कर सकते है? आप किस तरह के लोगों को ध्यान में रखकर यह business करना चाहते है? इस के लिए आप को इस business के केटेगरी को समजना होगा और फिर सुनिश्चित करना होगा।
    रिटेल नर्सरी ( Retail Nurseries)

    बड़े-बड़े शहरों में आप ने देखा होगा, घरों में, ऑफिस में, य कई ऐसे प्राइवेट स्थानों पर सजावटी पौधे,फुल्दानियों में फूलों के पौधे सजाकर अपने घर, ऑफिस को आकर्षक बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है जिस से आसपास का माहौल खुशनुमा और सुन्दर लगता है। इस लिए ऐसे फूलों और पौधों की मांग बड़े शहरों में ज्यादा बढ़ रही है। इस तरह के फूलों-पौधों के लिए हम कम जगह और कम निवेश के साथ रिटेल नर्सरी शुरू कर सकते है।

    रिटेल नर्सरी जिसे स्ट्रेच प्लांट नर्सरी या फूटकर प्लांट नर्सरी भी कहाँ जाता है। इस के लिए हमें बड़े पैमाने पर जगह की आवश्यकता नही होती। घर के आंगन में अथवा अपने terrace पर भी आप इस business को शुरू कर सकते है। जिस में आप छोटे छोटे पेड़-पौधे, फूलों के या सजावटी पौधे, तैयार कर सकते है। और इस के साथ वालू मिश्रित मिटटी. organic खाद, पोलेथिन, छोटे छोटे गमलें, आदि भी बेच सकते है। औ कम लागत में एक एकच मुनाफा भी कमा सकते है।

    व्यापारिक नर्सरी


    यदि आप के पास जमीनकी उपलब्धता है और आप ज्यादा निवेश के साथ यह plant nursery business करना चाहते है तो आप कमर्शिअल तौर पर कर सकते है। जिस में आप छोटे नर्सरी plant को या फिर किसान भाई को भी अपने business plant से बड़ें पैमाने पर पौधे और बिज दें सकते हो। हम ऐसे plant को व्यापारिक नर्सरी प्लांट या कमर्शिअल नर्सरी प्लांट कहते है।

    इस के आलावा आप इस नर्सरी के माध्यम से सरकारी या निम्न सरकारी तौर पर होने वाले सामाजिक वनीकरण के लिए लगने वाले पेड़ों पौधों को अपने नर्सरी में तैयार कर कॉन्ट्रैक्ट कर सकते है और बेच सकते है।


    लैंडस्केप प्लांट नर्सरी


    ग्राहकों की मांग के हिसाब से भी हम अपना नर्सरी plant शुरू कर सकते है, जैसे बड़ें बड़ें बंगलों ने या घरों में उपलब्ध बगीचों के लिए बागबानी के तौर पर भी हम आर्डर के हिसाब से पेड़ पौधे, फूलों के पौधे, औषधीय वनस्पति, या सब्जियों के बिज्ज को तैयार कर सकते है। इस के लिए आप को भरी निवेश की आवश्यकता हो सकती है और बड़ें पैमाने पर आप को खेती या जमीन को खरीदना या rent पर लेने की आवश्यकता होती है।

    plant nursery business के लिए आवश्यक योग्यता


    इस business के लिए आप को आप के अंदर कुछ skill को develope करने की आवश्यकता होती है। कुछ बेसिक योग्यता इस के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। जैसे,


    आप को पेड़ पौधों में रूचि आवश्यक है। अगर आप को कई तरह के पेड़ों पौधों में रूचि है तो आप यक़ीनन उनके बिज, उगाना, रखरखाव के बारें में उत्सुकता से जान पाएंगे। plant nursery business के लिए आप को यह जरुरी है की पेड़ पौधों के बारे में सभी जानकारी आप के पास होनी चाहिएं।


    अलग अलग सेशन में आनेवाले पेड़ पौधों के लिए जरुरी पानी की मात्रा. खाद की मात्रा, जरुरी पोषक तत्त्व, और पेड़ पौधों पर होने वाले बैक्टीरियल attact के लिए जरुरी कीटक नाशकों की योग्य जानकारी, आवश्यक है। इस के लिए अप किसी प्रशिक्षण संस्था से भी ट्रेनिंग ले कर अपने business को start कर सकते है।


    plant nursery business के लिए जरुरी मशीनरी और उपकरणों का ज्ञान आप को होना चाहिए। उपकरणों के इस्तमाल के सही तौर तरीके, रख रखाव. और उस से जुड़े मकेनिकल skill को भी आप को बेसिक तौर पर डेवेलोप करने की आवश्यकता।


    और साथ ही आवश्यक और जरुरी है की आप के business के लिए आप को मार्केटिंग skill और प्रबंधन योग्यता का होना भी जरुरी है। जिस से आप अपने business को सही तरीके से develope कर सकें।
    कितना निवेश है जरुरी

    plant nursery business के लिए आप को कितने निवेश की जरूरत होती है या पूर्ण रूप से आप के नर्सरी plant पर डिपेंड होता है। यदि आप छोटे पैमाने पर इस business को शुरू करना चाहते है। तो आप को जरुरी है की आप 50,000 से 1 लाख तक का निवेश आप के लिए जरुरी है। जो आप अच्छे मुनाफे के साथ 5 से 6 महीने में रिकवर कर सकते है।

    यदि आप इस business छोटे तौर पर याने बड़े नर्सरी plant से पौधों को लाकर बेच ने का काम भी करते है तो भी आप इस business में तकरीबन 20,000 से 25,000 रुपयें की monthly income को प्राप्त कर सकते है।

    ऑनलाइन मार्केटिंग से बढाये अपना business


    यह business आप ऑनलाइन मार्केटिंग से काफी बढ़ा सकते है। अपनी खुद की या अपने plant nursery business की एक वेबसाइट बनाकर आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पंहुचा सकते है और ऑनलाइन आर्डर भी ले सकते है।

    आजकल लोग कई तरह की चीजे ऑनलाइन बुक करते है जो उन्हें उनके घर तक आसानी से मिल जाती है। यदि हम अपने business को लोगों के घर तक ले जाएँ और ऑनलाइन घरपोच सेवा प्रदान करें तो हमारे business में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। और यह आज की जरूरत भी है।
    संबोधन

    plant nursery business आप के लिए एक अच्छा business साबित हो सकता है। यदि आप पहले थोडा निवेह कर के भी इसको शुरू करते है तो भी आप अच्छी कमाई कर सकते है। आज लोग कई तरह के पौधों से अपने घर को सजाते है। अपने गैलरी या घर में खली जगह पर पौधे लगाकर घर के वातावरण को प्रसन्न रखने की कोशिश आज ज्यादातर लोग करने लगे है इस लिए आप इस व्यवसाय से अच्छी कमाई जरुर कर सकते है।


    plant nursery business
     plant nursery business



    कोई टिप्पणी नहीं

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad